CHESS



हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एच सी ए) द्वारा दो दिवसीय 12वीं अन्तर जिला शतरंज प्रतियोगिता आयोजन 15 जुलाई से राव जयराम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, महेंद्रगढ़ संपन्न 




21st State Chess Championships 


एचसीए की 21वीं राज्य स्तरीय शतरंज चैंपियनशिप संपन्न,

प्रदेश के 130 खिलाडिय़ों ने दिखाई प्रतिभा

भिवानी, 25 जून

नई अनाज मण्डी स्थित जनसेवा हाई स्कूल में चल रही हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) की 21वीं राज्य स्तरीय शतरंज चैंपियनशिप रविवार को संपन्न हुई। तीन दिवसीय इस प्रतियोगिता में एक दर्जन से अधिक जिलों के 130 से ज्यादा िालाडियों ने भाग लिया। रविवार को अंतिम मुकाबले कराए गए। जिनमें अंडर-11 आयुवर्ग में जीन्द की नेशनल खिलाड़ी तमन्ना व अंडर-15 में चरखी दादरी के नेशनल खिलाड़ी कौशल वत्स ने बाजी मारी और अंडऱ-19 आयुवर्ग में भिवानी के सुरेन्द्र व ओपन वर्ग में झज्जर की अंजलि चैंपियन रहे।

हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि इस चैंपियनशिप के आधार पर ही प्रदेश शतरंज टीम का चयन किया गया, चयनित टीम नेशनल शतरंज चैंपियनशिप में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी।

ये रहे विजेता :

अंडर-11 आयुवर्ग में जीन्द की नेशनल खिलाड़ी तमन्ना, करनाल के सुमित चौहान, भिवानी के रितिक डाबला, जीन्द के अनुज क्रमश: पहले से चौथे स्थान पर विजेता रहे। अंडर-15 आयुवर्ग में चरखी दादरी के नेशनल खिलाड़ी कौशल वत्स, हिसार के पंकज ने क्रमश: पहले से दूसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं, अंडर-19 आयुवर्ग में भिवानी के सुरेन्द्र, रोहतक के हर्षित जिन्दल ने क्रमश: पहले से दूसरा स्थान हासिल किया। ओपन वर्ग में भिवानी के देवेन्द्र सांगवान, हांसी के अजय, भिवानी के ओजस्वी खट्टर क्रमश: पहले से तीसरे स्थान पर रहे।

महिलाओं के ओपन वर्ग में झज्जर की अंजलि, रेवाडी की पूजा, भिवानी की सुमन व अंडर-19 आयुवर्ग में भिवानी की ईशिता मेहता, कैथल की शिवानी और अंडर-15 आयुवर्ग में रोहतक की गजल, जीन्द की प्रियन्का, भिवानी की तमन्ना क्रमश: पहले से तीसरे स्थान पर विजेता रही।

आगामी शेडयूल - शतरंज का खेल कैलेंडर-2017 जारी, हर महिने चार से अधिक जिलों में होगी चैंपियनशिप :

इस दौरान हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) ने चालू सत्र 2017-18 का संशोधित शतरंज खेल कैलेंडर जारी किया। हर महिने चार से अधिक जिलों में एचसीए की इंटर जिला शतरंज चैंपियनशिप का आयोजन होगा। हिसार, जीन्द, महेन्द्रगढ, अंबाला, भिवानी आदि में ये मुकाबले होंगे। एचसीए के स्वस्थ, उज्जवल, नवीन और सुरक्षित शतरंज की स्थापना मिशन के तहत 8-9 जुलाई को हिसार के टैगोर हाई स्कूल मंगाली में इंटर जिला अंडर-11, 15, ओपन शतरंज चैंपियनशिप होगी। 15-16 जुलाई को महेन्द्रगढ के रॉव जयराम सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में इंटर जिला अंडर-13, 19 व ओपन शतरंज चैंपियनशिप होगी। कैलेंडर की पूरी जानकारी एचसीए की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियनचेस डॉट ओआरजी पर देखी जा सकती हैं। एचसीए ने गुजरात, तमिलनाडू व गोवा की तरह हरियाणा में शतरंज को स्कूली पाठयक्रम में विषय के रूप में शामिल करने पर बल दिया।

एचसीए की 21वीं राज्य स्तरीय शतरंज चैंपियनशिप का दूसरा दिन,

रविवार को होंगे फाइनल मुकाबले,

शीर्ष स्थानों पर बड़ा उलटफेर, प्रदेश के 130 खिलाडिय़ों ने दिखाई प्रतिभा

भिवानी, 24 जून

नई अनाज मण्डी स्थित जनसेवा हाई स्कूल में चल रही हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) की 21वीं राज्य स्तरीय शतरंज चैंपियनशिप के दूसरे दिन शनिवार को कई रोचक मुकाबले देखने को मिले। तीन दिवसीय इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के दूसरे दिन अंडर-11, 15, 19 व ओपन मुकाबलों में नेशनल खिलाडिय़ों नेे बेहतर खेल प्रदर्शन कर दबदबा बनाए रखा। चार दौर के मुकाबलो के बाद कई नेशनल पदक विजेता खिलाड़ी शानदार खेल का प्रदर्शन कर फाइनल में पहुंचे।

हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि प्रदेश की टीम में वही चयनित होगा जो एचसीए के नियमानुसार सर्वाधिक मुकाबले जीतेगा। प्रतियोगिता के चौथे मुकाबलें के बाद भिवानी के सुरेन्द्र, दादरी के कौशल वत्स, जीन्द की तमन्ना, करनाल के सुमित चौहान, भिवानी के देवेन्द्र सांगवान 4-4 अंको के साथ शीर्ष पर पहुंच कर बढत बनाए हुए है। जबकि हिसार के पंकज 3.5 अंको के साथ बराबरी पर चल रहे है।

ओपन वर्ग के चौथे मुकाबलें में हांसी के अजय ने दादरी के सचिन, करनाल के पयारा सिंह ने दादरी के संकेत, अंबाला के विशाल ने झज्जर की अंजलि, भिवानी के देवेन्द्र ने दिवान सिंह, रेवाड़ी के कमलकान्त ने अंबाला के जतिन, हिसार के रविकान्त ने रोहतक के डा. अजय, हिसार के मोहित ने गुरूग्राम के राजेश, पिलानी के रूपेश ने हिसार के प्रवीण, करनाल के मेहराज ने रेवाडी की पूजा को हराया।

अंडर-19 आयुवर्ग में भिवानी के सुरेन्द्र, सिरसा के हरीश, दादरी के हर्षित, कुरूक्षेत्र के अनुज, नारनौल के जतिन, सिरसा के नवनीत, नारनौल के नीतिन ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर अगले मुकाबले में प्रवेश किया है।

वहीं, अंडर-15 आयुवर्ग के चौथे मुकाबले में चरखी दादरी के नेशनल खिलाड़ी कौशल वत्स ने जीन्द के अनुज सिन्धवानी, हिसार के पंकज ने भिवानी के अमन, हिसार के छतरपाल ने नीतिश, झज्जर के उज्जवल ने भिवानी के कपिल, भिवानी के रौनक ने प्रथम, अमन ने राजबीर, करनाल के अमित ने भिवानी की तमन्ना, तोशाम के आशीष ने हिसार के विक्रम, हिसार के चिराग ने करनाल के विशु, रोहतक की गजल ने भिवानी के विवेक, भिवानी की इन्दु ने हिसार की रिधी को हराकर अगले दौर में जगह बनाई।

अंडर-11 आयुवर्ग में जीन्द की नेशनल खिलाड़ी तमन्ना ने फतेहाबाद के रितिक, करनाल के सुमित ने पंचकूला के अभिजय, जीन्द के नेशनल खिलाड़ी अनुज ने भिवानी की ईशु, करनाल के मनीष ने हेमन्त, करनाल के अक्षित ने हिसार के राहुल, भिवानी के रंजन ने जीन्द के राहुल, हिसार के कर्ण ने भिवानी के राघव को हराकर अगले चरण में प्रवेश किया।

एचसीए की 21वीं राज्य स्तरीय शतरंज चैंपियनशिप शुरू,

शह-मात देने में जुटे प्रदेश के 130 खिलाड़ी

पहले व दूसरे दौर के हुए मुकाबले, रविवार को होगा फाईन

भिवानी, 23 जून

हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) की तीन दिवसीय 21वीं राज्य स्तरीय शतरंज चैंपियनशिप नई अनाज मण्डी स्थित जनसेवा हाई स्कूल में शुक्रवार से शुरू हुई। पहले दिन अंडर-11, 15, 19 आयुवर्ग सहित ओपन वर्ग के कई रोमांचक मुकाबले हुए। जिनमें प्रदेश के नेशनल पदक विजेता खिलाडियों नेे शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि प्रदेश की टीम में वही चयनित होगा जो एचसीए के नियमानुसार सर्वाधिक मुकाबले जीतेगा। प्रतियोगिता में नारनौल, पलवल, रोहतक, कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, कैथल, जीन्द, फतेहाबाद, हिसार, सिरसा, महेन्द्रगढ, रेवाडी, झज्जर, गुडगांव, फरीदाबाद व सोनीपत समेत एक दर्जन से अधिक जिलों के 130 खिलाडी भाग ले रहे हैं। ओपन वर्ग, अंडर-19 आयुवर्ग, अंडर-15 व अंडर-11 आयुवर्ग में खिलाडियों ने पहले दौर के मुकाबले ोलें। फाइनल चक्र के मुकाबले रविवार को खेले जाएंगे।

पहले दिन ये रहे परिणाम :

ओपन वर्ग : शुक्रवार को हुए मुकाबलों के ओपन वर्ग में पिलानी के रूपेश ने दादरी के जितेन्द्र, भिवानी के ओजस्वी ने हांसी के नेशनल खिलाड़ी अजय, दादरी के अनुप ने हिसार के प्रवीण, भिवानी के देवेन्द्र ने करनाल के पयारा सिंह, जीन्द के राजबीर ने रोहतक के डा. अजय, अंबाला के जतिन ने गुरूग्राम के राजेश, जीन्द के जतिन ने हिसार के रविकान्त, दादरी के सचिन ने रेवाडी के कमलकान्त, अंबाला के विशाल ने हिसार के मोहित को हराकर अगले राउंड में प्रवेश किया।

अंडर-19 : अंडर-19 आयुवर्ग में करनाल के जतिन ने कुरूक्षेत्र के अनुज, जीन्द के कुनाल ने सिरसा के गगनदीप, सिरसा के हेमन्त ने कैथल के शिवानी को हराकर अगले दौर में जगह बनाई।

अंडर-15 : अंडर-15 आयुवर्ग में चरखी दादरी के नेशनल खिलाडी कौशल वत्स ने भिवानी के विवेक, हिसार के पंकज ने करनाल के अमित, जीन्द के अनुज सिन्धवानी ने भिवानी के नेशनल खिलाड़ी प्रथम मखीजा, हिसार के छतरपाल ने भिवानी के राजबीर, हिसार के चिराग ने रिधि, रोहतक की गजल ने भिवानी के रौनक, हिसार के हिमान्शु ने रोहतक के उदित, झज्जर के उज्जवल ने भिवानी की इन्दु, भिवानी के कपिल ने करनाल के विशु को हराकर अगले चरण में प्रवेश किया।

अंडर-11 : अंडर-11 आयुवर्ग में जीन्द की नेशनल खिलाड़ी तमन्ना ने हिसार के करण, हिसार के अक्षत ने जीन्द के राहुल, पंचकूला के अभिजय ने भिवानी के राघव, फतेहाबाद के रितिक ने जीन्द के अनुज, करनाल के मनीष ने भिवानी के यतिन को हराकर अगले दौर में जगह बनाई।

शुक्रवार को दो मुकाबले कराए गए जबकि शनिवार को अन्य मुकाबले कराए जाएंगे। स्पर्धा का आयोजन भिवानी जिला चेस एसोसिएशन द्वारा हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के तत्वावधान में किया जा रहा है। विजयी खिलाडियों में से प्रदेश शतरंज टीम का चयन किया जाएगा, जो नेशनल शतरंज चैंपियनशिप में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी। नेशनल शतरंज चैंपियनशिप के लिए चुने गए खिलाडियों का खर्च हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) द्वारा वहन किया जाएगा।


 
Copyright Haryana Olympic Association